नीतीश की नीतियों के कारण युवाओं का जदयू के प्रति बढ़ रहा है झुकाव- रंजन
February 7, 2019
राजनीतिक जुटान के लिए चर्चित है पटना के पटेल छात्रावास का सरस्वती पूजा पंडाल
February 9, 2019

प्रथम प्रयास में डिप्टी कलेक्टर पद के लिए चयनित हुई सरमेरा की मार्गण

सरमेरा प्रखंड  की बेटी मार्गण सिन्हा ने अपने प्रथम प्रयास में ही BPSC में 159 रैंक लाकर सरमेरा प्रखंड के साथ साथ नालंदा जिला का नाम रौशन किया है। शुक्रवार को घोषित BPSC की 60 से 62वीं सम्मिलित संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित हुआ। इसमें मार्गण सिन्हा को मेरिट लिस्ट में उच्च स्थान प्राप्त हुआ एवं बिहार प्रशासनिक सेवा के लिए इनका चयन हुआ।

यह BPSC में इनका प्रथम प्रयास था। बिना किसी कोचिंग की सहायता से इन्होंने BPSC में इस मुकाम को हासिल किया है।
वर्तमान में दिल्ली में रहकर तैयारी कर रही मार्गण के माता एवम पिता दोनो सरकारी सेवा में हैं।

इन्होंने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता, पिता अरुण कुमार सिन्हा जो सरकारी सेवा में कार्यरत है, अपनी बड़ी बहन  के अलावा  परिवार एवं शुभचिंतकों को दिया है ।

चेरो ग्राम निवासी अरुण कुमार सिन्हा अपनी पुत्री की सफलता पर गौरवान्वित महसूस कर रहे है. विदित हो कि श्री सिन्हा स्वयं भी अर्थशास्त्र के ज्ञाता है, वे खुद देश भर के कई सेमिनारों में स्कूल शिक्षकों के बीच मोटिवेशनल स्पीकर के तौर पर चर्चित रहे है. मार्गण को पिता श्री सिन्हा से भी लोक प्रशासन और अर्थशास्त्र में मार्गदर्शन और शिक्षा प्राप्त हुई है.

इन्होंने अपने जीजा श्री विक्रांत कुमार जो कि भेल में उप प्रबंधक के पद पर देश की सेवा कर रहे हैं उनका विशेष धन्यवाद किया है। प्रारंभिक परीक्षा से लेकर साक्षात्कार तक उन्ही के मार्गदर्शन ने इन्हें इस मुकाम तक पहुँचने में मदद की।

इनकी स्कूली शिक्षा डी पी एस ग्रेटर नोएडा से हुई, उसके बाद इन्होंने देहरादून से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजिनीरिंग से बी टेक किया उसके बाद सिविल सर्विसेज की तैयारी में लग गयी।

भले ही इनकी रहन सहन एवं शिक्षा दिल्ली में हुई हो पर गाँव से इनका जुड़ाव कभी खत्म नहीं हुआ।

बिहार के बदल रहे माहौल एवं महिलाओं के लिए सरकार की सकारात्मक सोच ने इन्हें बिहार की सेवा करने के लिए प्रेरित किया।
इनकी इस सफलता पर BAS के अधिकारियों ने बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *