प्रथम प्रयास में डिप्टी कलेक्टर पद के लिए चयनित हुई सरमेरा की मार्गण
February 7, 2019
ओडीएफ घोषित करना नाकाफी, जानवरों का खुले में शौच भी नुकसानदेह, ढूंढना होगा समाधान
February 11, 2019

राजनीतिक जुटान के लिए चर्चित है पटना के पटेल छात्रावास का सरस्वती पूजा पंडाल

बसंत पंचमी के मौके पर देश भर के छात्रों में उत्साह का माहौल है. सडकों पर युवाओं की टोली देवी सरस्वती की मूर्ति ले कर जाते हुए दिखाई दे रही है. इसी बीच पटना के प्रसिद्ध सरदार पटेल छात्रावास में भी धूमधाम से माँ सरस्वती का पंडाल सज कर तैयार हो चुका है.

पटेल छात्रावास के सरस्वती पूजन का खास महत्त्व यह है कि शायद देश भर में एकमात्र ऐसा यहाँ सरस्वती पूजा का पंडाल है जहाँ किसी भी राज्य के राजनीतिक दिग्गजों का जमवाड़ा लगता है.

कालांतर में इस छात्रावास की भूमिका बहुत ही उत्कृष्ट रही है. चाहे आपातकाल के दौरान आंदोलन का मामला हो या उच्च पदों पर छात्रावास के छात्रों की सफलता हो. एडीजी कुंदन कृष्णन, आईजी पटना सुनील कुमार, सीतामढ़ी डीएम रंजीत कुमार समेत सैकड़ों अफसरों  ने इसी छात्रावास से पढ़ाई पूरी की है.

इस छात्रावास के छात्र शिवशंकर  बताते है कि प्रति वर्ष सरस्वती पूजा में शरीक होने के लिए पटना में निवास करने वाले अफसरों और राजनेताओं को यहाँ के आयोजकों द्वारा न्योता भेजा जाता है. आमंत्रित अतिथि भी सरस्वती पूजा पंडाल में आने का कोई भी मौका नहीं चूकना चाहते है. यहाँ लालू प्रसाद, नीतीश कुमार, तेज प्रताप यादव, शत्रुघ्न सिन्हा, रामकृपाल यादव, पप्पू यादव जैसी हस्तियां शरीक होती रही है.

इस वर्ष भी लगभग 1500 मेहमानों को न्योता भेजा गया है. जिसमे प्रमुख लोगों में प्रवीण तोगड़िया, हार्दिक पटेल, सुदेश महतो, चंद्रप्रकाश चौधरी, आरसीपी सिंह, तेजस्वी यादव, विजय कुमार चौधरी, श्रवण कुमार समेत सैकड़ों आला अधिकारी शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *