क्या इन वजहों से सीएम की रेस में कमलनाथ से पिछड़ गये ज्योतिरादित्य सिंधिया?
December 14, 2018
केजरीवाल और सिसोदिया ने स्कूलों के जमीन आवंटन के मुद्दे पर एक साथ साधा प्रधानमंत्री और उप राज्यपाल पर निशाना
December 15, 2018

सनसनीखेज: जॉनसन एंड जॉनसन को बेबी पाउडर में हानिकारक केमिकल होने की रिपोर्ट पहले से ही मालूम था!

समाचार एजेंसी रॉयटर्स की इन्वेस्टीगेटिव रिपोर्ट में सनसनीखेज जानकारी सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने 1970 से 2000 के बीच बच्चों के लिए बने पाउडर के जाँच के दौरान कई बार कैंसरकारक एस्बेस्टस का मात्रा पाया गया था.

एजेंसी ने गोपनीय सूत्रों और कागजातों के हवाले से यह दावा किया है. प्रतिष्ठित अन्तराष्ट्रीय समाचार एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि पाउडर में हानिकारक केमिकल के बारे में कंपनी के अधिकारियों, वैज्ञानिकों और वकीलों को भी जानकारी थी.

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि अमेरिकी प्राधिकार चाहते थे कि कास्टमेटिक टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा को कम किया जाए लेकिन कंपनी इसके लिए राजी नही थी. कंपनी अपनी बात मनवाने के लिए अमेरिकी प्राधिकारों पर दबाव बनाने में सफल भी रही.

हालांकि कंपनी ने अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया है और याचिकाकर्ताओं पर निजी फायदे के लिए भ्रम फैलाने का आरोप लगाया है.

विदित हो कि जॉनसन एंड जॉनसन पर पहले भी कई बार पाउडर में हानिकारक पदार्थ मिलाने को लेकर आरोप लगते रहे है. इसी वर्ष जुलाई में अमेरिका की सैंट लुईस कोर्ट ने 4.7 बिलियन डॉलर का जुर्माना भी लगाया था. इस रिपोर्ट के आने के बाद  जॉनसन एंड जॉनसन के शेयरों में भारी गिरावट दर्ज की गई है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *