महामहिम फागू चौहान से मिले ‘डेवलपिंग बिहार’ के ई. विक्रम कुमार
August 2, 2019
रवीश का सवाल: नौकरियां जा रही हैं तो कोई बता क्यों नहीं रहा, मंदी है तो कहां है मंदी
August 2, 2019

मसाढ़ टोला में स्वच्छता और श्रमदान का सफल क्रियान्वयन कर जन विकास क्रांति ने पेश की नजीर

नेहरु युवा केंद्र के तत्वावधान में जन विकास क्रांति ”द्रारा स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप– SBSI 2.0 (2019) कार्यक्रम के तहत भोजपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड अंतर्गत  मसाढ  टोला गांव में 150 घंटे स्वच्छता और श्रमदान कार्यक्रम का आयोजन के परिणाम दिखने लगे है. लोगों में प्लास्टिक मुक्त गाँव की भावना प्रबल होने लगी है. विदित हो कि  स्वयंसेवी संस्था जन विकास क्रांति ने  ने पिछले दिनों मसाढ़ टोला  में स्वच्छता पर अनेक  गतिविधियां आयोजित की.

संस्था से महासचिव हिमराज सिंह बताते है कि ‘हमने गांव में लोगों को जागरूक कर प्लास्टिक पर विशेष रूप से कैरी बैग का उपयोग नहीं करने के लिए कार्यक्रम चलाया. हमारी टीम ने श्रमदान कर लोगों के घरों में पड़े बेकार कपड़ों से कपड़ा का बैग निर्माण कर वितरित किया एवं लोगों को जागरूक किया गया, यथा- कि लोग किराना सामान या सब्जी लाते समय प्लास्टिक का उपयोग ना करें और कपड़े के बैग का उपयोग कर सामान खरीद के लिए बाजार जाए.’

भूजल रिचार्ज को प्रायोगिक तौर पर एक यूनिट की स्थापना की गई. यह सब श्रमदान और आपसी सहयोग से किया गया. लगभग 110 घंटे के श्रमदान में दर्जनों लोगों ने भाग लिया. जिसमे वृक्षारोपण, दीवार लेखन, सफाई अभियान, पेंटिंग प्रतियोगिता, स्वच्छता के लिए शपथ ग्रहण कार्यक्रम, रद्दी कपड़ों से बने बैग का निर्माण और वितरण किया गया.

हिमराज सिंह बताते है कि अब  इस गाँव के लोगों में जल-जंगल-जमीन-स्वच्छता के प्रति भावना जोर पकड़ने लगी है. कई ग्रामीण अपने घर के आगे पानी सोखा निर्माण करने के लिए संस्था से सम्पर्क कर चुके है. जल ही इस प्रयोग को व्यापक तौर पर करने की कोशिश करेंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *