एक दशक से जगदीशपुर की आवाज विधानसभा में कमजोर पड़ी- सुदर्शन
February 23, 2020
राज्यसभा में कुशवाहा समाज को नजरअंदाज करने पर आश्चर्य नहीं, समाज अपनी ताकत को पहचाने- सुदर्शन महतो
March 16, 2020

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर सेमिनार का आयोजन

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्वयंसेवी संस्था “जन विकास क्रांति ” द्वारा नयका टोला जगदीशपुर में महिलाओं की स्वास्थ्य और सुरक्षा पर सेमिनार का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन समाजसेवी डॉक्टर संजय कुमार सिंह द्वारा किया गया.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कुमारी स्नेहा सिंह ने कहा कि आज महिलाओं के विकास के बिना समाज का विकास संभव नहीं है आज जरूरत है पुरुषों के कदम के साथ कदम मिलाकर चलने की, आज इंटरनेट के जमाना में जहां हमारी रफ्तार आगे बढ़ रही है वही हमारी छोटी सी लापरवाही हमारे लिए घातक सिद्ध हो जाती है.  हमें जरूरत है सतर्क रहने की.

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शिक्षिका सुषमा कुमारी सिंह ने माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर प्रकाश डाला और महिलाओं को माहवारी के पूर्व माहवारी के समय तथा माहवारी के बाद साफ-सफाई रख रखाव तथा निपट निपटाओ के बारे में बताया. उन्होंने बताया कि महिला अगर अपने खान-पान पर ध्यान दें तो वह बहुत सारी बीमारियों से बच सकती है .अपनी दैनिक खानपान में आयरन युक्त भोजन जैसे केला, चुकंदर ,पालक ,तिल गुड आदि के सेवन की बात कही खाना बनाने में लोहे की कड़ाही का प्रयोग करने पर भी जोर दिया जिससे आयरन की जरूरत पूरी हो सके .

कार्यक्रम में मुख्य रूप से आरती कुमारी ,रेखा कुमारी ,अंशु कुमारी, प्रिया कुमारी, नीलम कुमारी, निधि कुमारी सहित सैकड़ों युवतियों ने भाग लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *